Friday, July 12, 2019

Essay in Hindi on Career | करियर पर निबंध in Hindi

एक लड़का हो या लड़की इन दिनों करियर को हर व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्व दिया जाता है। शुरुआत से ही हमें हमारे अध्ययनों पर ध्यान केंद्रित करने और परीक्षाओं में अच्छी तरह से अंक हासिल करने के लिए कहा जाता है। ऐसा करने का मकसद एक मजबूत आधार बनाने और अच्छे ग्रेड लाना है जो आपको एक आकर्षक कैरियर बनाने में मदद करेगा।

करियर किसी भी व्यक्ति के जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यह किसी भी इंसान की जीवनशैली का नेतृत्व करता है जिससे समाज में उसकी स्थिति निर्धारित होती है। जहाँ हर कोई एक अच्छी जीवन के सपने देखता है वहीँ हर कोई मजबूत कैरियर बनाने में सक्षम नहीं होता जो अच्छी जीवन शैली को सुनिश्चित करता है।

करियर आमतौर पर किसी व्यक्ति के जीवन के पेशेवर पहलू से जुड़ा होता है। हालांकि कुछ व्यक्ति इसे अपने जीवन से जोड़ते हैं और अपने काम के अतिरिक्त सीखते हैं।


करियर का चयन करना एक बड़ा निर्णय है और विडंबना यह है कि जब हमें ऐसे निर्णय लेने की आवश्यकता होती है तो हम इस तरह के बड़े निर्णय लेने के लिए तैयार नहीं होते। हम अभी हमारे स्कूली जीवन में हैं जहाँ हमें विज्ञान, वाणिज्य और मानविकी स्ट्रीम के बीच चयन करना पड़ता है जो मुख्य रूप से हमारे बाद के करियर के रास्ते को प्रभावित करता है। हालांकि पहले माता-पिता, शिक्षकों और बड़े भाई बहन थे जो हमारे करियर के विकल्प को बड़े पैमाने पर प्रभावित करते थे पर इन दिनों बच्चे अधिक जागरूक हो गए हैं – इसके लिए इंटरनेट को धन्यवाद। अंतिम निर्णय लेने से पहले हम इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न करियर विकल्प और साथ ही उनकी संभावनाओं का पता लगा सकते हैं। हालांकि बड़ों की सलाह की अभी भी अनुशंसा की जाती है क्योंकि वे हमसे अधिक अनुभवी हैं।

हमारे कैरियर का चयन करते समय हम सभी को बहुत सावधान रहना चाहिए। हमें किसी क्षेत्र में सिर्फ इसलिए प्रवेश नहीं करना चाहिए क्योंकि हमारे मित्र या भाई ने इस क्षेत्र को चुना है या हमारे माता-पिता हमें इस क्षेत्र में ले जाना चाहते हैं। हमें अपने दिल की बात सुननी चाहिए। हमें यह समझना होगा कि वास्तव में हमारा हित क्या है, यह देखना होगा कि हम इसमें कितने अच्छे हैं और फिर इसके साथ जुड़े अन्य पहलुओं की समीक्षा करनी चाहिए। अन्य पहलुओं में इस क्षेत्र में जाने की लागत, बाजार में ऐसे पेशेवरों की मांग, इस क्षेत्र में मिलने वाले पैकेज और क्षेत्र में विकास की संभावनाएं शामिल हैं।

मेरा सपना

मैं डांसर बनना चाहता हूं। मेरा झुकाव इस क्षेत्र में थोड़ा ज्यादा है। यह मुझे बेहद दिलचस्प लगता है और मुझे लगता है कि मैं वास्तव में इसमें अच्छा काम कर सकता हूं। मुझे पता है कि यह मेरी ख़ूबी है तथा यह और ज्यादा विकसित होगी। मुझे यकीन है कि मेरा परिवार मेरे निर्णय का सम्मान करेगा और मुझे अपनी पसंद के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

आपके द्वारा चुना गया करियर आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं पर बहुत प्रभाव डालता है। यह समाज में आपकी स्थिति, आपकी जीवनशैली, आपके सामाजिक चक्र और आपके रिश्तेदारों के साथ आपके संबंधों को भी निर्धारित करता है। इसलिए आपके करियर को बुद्धिमानी से चुनना महत्वपूर्ण है।

नौकरी देने वाली कंपनियों का ध्यान आकर्षित करने के लिए अपनी लिंक्डइन प्रोफाइल को बनाए रखना आवश्यक है। इसके अलावा इस मंच के साथ-साथ अन्य जॉब पोर्टल्स पर भी सक्रिय रहें जिससे कि किसी भी नए अवसर की तलाश में मदद मिला सके। इस मंच पर एक अच्छी प्रोफ़ाइल आपको अच्छे अवसरों को प्राप्त करने में मदद दे सकता है।


एक ही क्षेत्र के पेशेवरों के साथ पब्लिक रिलेशन और नेटवर्किंग बनाए रखना नवीनतम जानकारी के साथ उद्योग क्षेत्र में अद्यतित रहने के लिए आवश्यक है।

उद्योग संगोष्ठियों और घटनाओं में हिस्सा लें
इन दिनों कई सेमिनार और उद्योग महोत्सव आयोजित किए जाते हैं। उद्योगों में अधिक अंतर्दृष्टि प्राप्त करने और प्रभावशाली लोगों से मिलने के लिए इस तरह के सेमिनारों में भाग लेने का सुझाव दिया जाता है।

इसके अलावा समय-समय पर अपने कैरियर के लक्ष्यों की समीक्षा करना और सीखना बंद न करें।

भारत सरकार को ऐसे मुद्दों को रोकने चाहिए जो देश के व्यक्तियों को अच्छे करियर के अवसर प्रदान करने में बाधा पैदा कर रहे हैं। एक देश जो अपने नागरिकों की प्रतिभा और कौशल को महत्व देता है और इसे एक सही गति से सही दिशा में आगे बढ़ाता है।